ट्रिपुरा बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 घोषित: जानिए कैसे देखें परिणाम

ट्रिपुरा बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 घोषित: जानिए कैसे देखें परिणाम मई, 24 2024

ट्रिपुरा बोर्ड 10वीं परिणाम 2024 की घोषणा

ट्रिपुरा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (टीबीएसई) ने आधिकारिक तौर पर 10वीं का परिणाम 2024 घोषित कर दिया है। इस साल 10वीं कक्षा के परीक्षा में 38,000 से अधिक छात्रों ने भाग लिया था। इस बार की परीक्षा में पास प्रतिशत 87.54% रहा, जो पिछले साल के 86.02% से बेहतर है। बोर्ड ने परीक्षा परिणाम की घोषणा के साथ ही छात्रों की मेहनत का फल उनके सामने प्रस्तुत किया है।

कैसे देखें परिणाम

जो छात्र ट्रिपुरा बोर्ड 10वीं की परीक्षा में बैठे थे, वे अपना परिणाम टीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने पंजीकरण संख्या, रोल नंबर या जन्म तिथि जैसी विवरण भरने होंगे। वेबसाइट पर जाकर छात्र अपने रोल नंबर का उपयोग कर परिणाम देख सकते हैं। इसके लिए छात्र tbresults.tripura.gov.in पर जाकर लॉग इन कर सकते हैं। इसके अलावा www.tbse.tripura.gov.in, www.tripuraresults.nic.in और www.tbresults.tripura.gov.in जैसी वेबसाइट्स पर भी परिणाम देखे जा सकते हैं।

रिजल्ट पेज पर क्या जानकारी होगी

जब छात्र अपना परिणाम देखेंगे, तो उन्हें वहां कई महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी। ये जानकारी इस प्रकार है:

  • छात्र का नाम
  • रोल नंबर
  • विषयवार अंक
  • कुल अंक
  • ग्रेड
  • योग्यता स्थिति

इन सभी जानकारियों के आधार पर छात्र अपनी प्राप्त अंकों और प्रदर्शन की समीक्षा कर सकते हैं। यह जानकारी छात्रों को उनके भविष्य की योजनाओं को तय करने में सहायता करेगी।

SMS द्वारा परिणाम देखने की सुविधा

SMS द्वारा परिणाम देखने की सुविधा

छात्रों को परिणाम देखने में किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े, इसके लिए टोटल संस्थान ने एसएमएस के माध्यम से भी परिणाम देखने की सुविधा प्रदान की है। छात्र अपने मोबाइल फोन पर एक एसएमएस भेज सकते हैं। इसके लिए उन्हें 'TBSE10' टाइप कर अपने रोल नंबर लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा। उनके पास तुरंत परिणाम एसएमएस के जरिए आ जाएगा।

ग्रेडिंग सिस्टम

टीबीएसई का ग्रेडिंग सिस्टम बहुत ही समझाने योग्य और सरल है। छात्रों के अंकों के आधार पर उन्हें ग्रेड दिए जाते हैं। यह ग्रेड इस प्रकार हैं:

अंक ग्रेड
90-100 A+
80-89 A
60-79 B+
50-59 B
36-49 C
30-35 D
30 से नीचे E

इस सिस्टम के अनुसार, छात्रों को उनकी मेहनत और प्रदर्शन के आधार पर ग्रेड दिए जाते हैं, जो उनकी शैक्षिक योग्यता को दर्शाते हैं।

निष्कर्ष

निष्कर्ष

इस वर्ष छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया और पास दर में सुधार हुआ है। ट्रिपुरा बोर्ड 10वीं का परिणाम 2024 छात्रों के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा और उनकी आगे की पढ़ाई और करियर की दिशा को निर्धारित करेगा। छात्र और उनके अभिभावक इस परिणाम से खुश हैं और आगे की योजनाओं को लेकर उत्साहित हैं। परिणाम देखने के लिए टीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपने रोल नंबर का उपयोग करके अपने अंक देखें।

अभिलेखागार