TS EAMCET रिजल्ट 2024 लाइव: TSCHE EAPCET परिणाम की उम्मीद, यहां अपडेट

TS EAMCET रिजल्ट 2024 लाइव: TSCHE EAPCET परिणाम की उम्मीद, यहां अपडेट मई, 18 2024

TS EAMCET 2024 परिणाम का इंतजार

तेलंगाना राज्य उच्च शिक्षा परिषद (TSCHE) के द्वारा तेलंगाना राज्य इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (TS EAPCET) 2024 के परिणाम जल्द ही जारी किए जाने की उम्मीद है। यह परीक्षाएं 7 मई से 11 मई, 2024 के बीच आयोजित की गई थीं, जिसमें कृषि और फार्मेसी के लिए 7 और 8 मई को तथा इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए 9 से 11 मई तक परीक्षा हुई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, परीक्षा परिणाम 18 मई, 2024 को घोषित किए जाने की संभावना है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने परिणामों से संबंधित नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक TS EAPCET वेबसाइट eapcet.tsche.ac.in पर विजिट करें।

उत्तर कुंजी और आपत्ति विंडो

कृषि पाठ्यक्रम के लिए उत्तर कुंजी 11 मई, 2024 को उपलब्ध कराई गई थी और आपत्ति विंडो 13 मई, 2024 को बंद हो गई थी। वहीं, इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के लिए अनंतिम उत्तर कुंजी 12 मई, 2024 को जारी की गई थी और आपत्ति विंडो 14 मई, 2024 को बंद हुई थी।

योग्यता मानदंड

TS EAPCET-2024 में रैंकिंग के उद्देश्य से अधिकतम अंकों का 25% अर्हक प्रतिशत निर्धारित किया गया है। हालांकि, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक की आवश्यकता नहीं है।

TS EAPCET-2024 में प्राप्त रैंक केवल शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अधिसूचना में उल्लिखित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मान्य होगी। यह रैंक आने वाले वर्षों के लिए वैध नहीं होगी।

आगे की प्रक्रिया

एक बार परिणाम घोषित हो जाने के बाद, उम्मीदवार काउंसलिंग और सीट आवंटन प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ेंगे। योग्य उम्मीदवारों को उनकी रैंक और प्राथमिकताओं के आधार पर विभिन्न इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी कॉलेजों और पाठ्यक्रमों में सीटें आवंटित की जाएंगी।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश और काउंसलिंग प्रक्रिया से संबंधित सभी महत्वपूर्ण तिथियों और अपडेट के लिए TSCHE की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आवश्यक दस्तावेजों को समय पर जमा करें और प्रवेश प्रक्रिया के दौरान सभी नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करें।

TS EAMCET के बारे में

TS EAMCET परीक्षा तेलंगाना राज्य में इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली एक प्रमुख प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा प्रतिवर्ष तेलंगाना राज्य उच्च शिक्षा परिषद (TSCHE) द्वारा आयोजित की जाती है।

इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को राज्य के विभिन्न सरकारी और निजी इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी कॉलेजों में प्रवेश मिलता है। TS EAMCET स्कोर का उपयोग केवल तेलंगाना राज्य में स्थित संस्थानों में प्रवेश के लिए किया जा सकता है।

परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित रूप से विजिट करते रहें और परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण अपडेट और सूचनाओं के लिए अपडेट रहें। उन्हें परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए और पूर्व वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना चाहिए।

निष्कर्ष

TS EAMCET 2024 के परिणामों का उम्मीदवारों को बेसब्री से इंतजार है। यह परीक्षा उनके भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उम्मीदवारों को अपने परिणामों की जांच करने और आगे की प्रवेश प्रक्रिया के लिए तैयार रहने की सलाह दी जाती है।

TSCHE द्वारा परिणाम समय पर जारी करने और प्रवेश प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने की उम्मीद की जाती है। उम्मीदवारों को शुभकामनाएं कि उन्हें उनकी पसंद के कॉलेज और पाठ्यक्रम में प्रवेश मिले और वे अपने करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल हों।

अभिलेखागार