JEE Advanced 2024 प्रवेश पत्र जारी, IIT मद्रास ने jeeadv.ac.in पर किया ऐलान

JEE Advanced 2024 प्रवेश पत्र जारी, IIT मद्रास ने jeeadv.ac.in पर किया ऐलान मई, 17 2024

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास ने JEE Advanced 2024 के लिए प्रवेश पत्र जारी करने की घोषणा की है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र 17 मई 2024 को सुबह 10 बजे से 26 मई 2024 को दोपहर 2:30 बजे तक उपलब्ध रहेंगे।

प्रवेश पत्र में अभ्यर्थी का नाम, रोल नंबर, पता, फोटो, हस्ताक्षर, जन्मतिथि, श्रेणी और परीक्षा केंद्र का विवरण जैसी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र की एक मुद्रित प्रति साथ ले जाएं।

JEE Advanced 2024 परीक्षा का शेड्यूल

JEE Advanced 2024 परीक्षा 26 मई 2024 को दो पालियों में आयोजित की जाएगी:

  • पेपर 1: सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक
  • पेपर 2: दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक

प्रत्येक पेपर की अवधि 3 घंटे की होगी। परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के प्रश्न पूछे जाएंगे।

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के चरण

अभ्यर्थी निम्नलिखित चरणों का पालन करके आधिकारिक वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं:

  1. jeeadv.ac.in पर जाएं
  2. "प्रवेश पत्र डाउनलोड करें" लिंक पर क्लिक करें
  3. अपना पंजीकरण नंबर, जन्मतिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करें
  4. "सबमिट" बटन पर क्लिक करें
  5. प्रवेश पत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
  6. प्रवेश पत्र का प्रिंट लें या उसे डाउनलोड करें

परीक्षा परिणाम और उत्तर कुंजी

JEE Advanced 2024 के अनंतिम उत्तर कुंजी 31 मई से 2 जून 2024 तक प्रदर्शित की जाएगी। अभ्यर्थी 3 जून 2024 तक आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं। अंतिम उत्तर कुंजी और परीक्षा परिणाम 9 जून 2024 को घोषित किए जाएंगे।

JEE Advanced IIT में प्रवेश पाने का एक महत्वपूर्ण मार्ग है। यह परीक्षा B.Tech, B.Arch, B.Sc और एकीकृत मास्टर्स तथा दोहरी डिग्री कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। JEE Advanced रैंक और प्राथमिकता के आधार पर JoSAA के माध्यम से सीटों का आवंटन किया जाता है।

IIT मद्रास द्वारा JEE Advanced 2024 प्रवेश पत्र जारी करने की घोषणा से उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। अभ्यर्थियों को परीक्षा के दिशानिर्देशों को ध्यान से पढ़ने और प्रवेश पत्र पर दी गई जानकारी की जांच करने की सलाह दी जाती है। JEE Advanced एक कठिन परीक्षा है और इसके लिए गहन अध्ययन और अभ्यास की आवश्यकता होती है।

IIT में प्रवेश पाना हर इंजीनियरिंग अभ्यर्थी का सपना होता है। JEE Advanced इस सपने को साकार करने का एक अवसर प्रदान करता है। हालांकि प्रतिस्पर्धा कड़ी है, लेकिन समर्पण और कड़ी मेहनत से सफलता अवश्य मिलती है। उम्मीदवारों को शुभकामनाएं कि वे अपनी मंजिल तक पहुंचने में सफल हों।

अभिलेखागार